Tuesday 17 March 2020

इस सरकारी स्कीम से हर माह मिलेंगे 10,000 रुपये, 1 अप्रैल को हो जाएगी बंद


वैसे तो नागरिकों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की कई योजनाएं उपलब्ध है, लेकिन इन सरकारी योजनाओं में से एक ऐसी योजना भी है जो आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती है। अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको रिटायरमेंट के बाद पैसों की कोई चिंता नहीं होगी क्योंकि आपको हर माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इसके तहत आपको लोन की भी सुविधा मिलेगी। लेकिन इस सरकारी स्कीम का लाभ आप सिर्फ 31 मार्च 2020 तक ही उठा सकते हैं क्योंकि एक अप्रैल से यह योजना बंद हो जाएगी।

हम बात कर रहे हैं सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) के बारे में। प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत नागरिकों को दस साल तक सालाना 8.00 और 8.30 फीसदी रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है। स्कीम के तहत पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर लिया जा सकता है। योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं। अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। 


कुछ महीने पहले ही सरकार ने इसमें निवेश की रकम की सीमा दोगुनी करने का एलान किया था। इससे वरिष्ठ नागरिकों को काफी लाभ होगा। सरकार द्वारा निवेश सीमा 15 लाख रुपये कर दी गई है, जबकि पहले यह 7.5 लाख रुपये थी। नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकेगी। आइए पेंशन की गणना के जरिए जानते हैं कैसे। 

योजना के तहत अगर ग्राहक 1,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन चाहते हैं, तो उन्हें 1,50,000 रुपये जमा करवाने होंगे। वहीं 10,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन के लिए उन्हें 15,00,000 रुपये जमा करवाने होंगे। इस योजना के अंतर्गत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 10,000 रुपये तक पेंशन दी जाती है। खास बात यह है कि इस योजना में ऑनलाइन निवेश की सुविधा भी दी गई है। 


इतना ही नहीं, योजना से ग्राहकों को लोन की भी सुविधा मिलेगी। लोन की अधिकतम राशि निवेश की 75 फीसदी है। हालांकि निवेश के तीन साल बाद ही आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ब्याज दर आवधिक तौर पर निर्धारित की जाती है। ब्याज पेंशन की राशि से काटा जाएगा और बकाए लोन की रिकवरी योजना से निकासी के समय होगी।


from Rochak Post https://ift.tt/2xNJspE

No comments:

Post a Comment