Wednesday 16 December 2020

सरकार ने जारी की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त, ऐसे करें चेक अपना नाम

 
कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के बीच केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  की 7वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा जारी कर दी है। इसके तहत केंद्र सरकार हर साल 2000-2000 रुपये के तीन किस्तों में किसानों के खातों में 6000 रुपये डालती है। देश के करोड़ों किसानों को   इस किस्त का काफी समय से इंतजार था। 

आप भी अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और आपके खाते में पैसे नहीं आए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपको FTO Fund Transfer Order दिखा रहा है तो भी आप घबराएं नहीं। इसका मतलब यह है कि आपने जो भी जानकारी दी है सरकार ने उसे वेरीफाई कर लिया है और आपके खाते में जल्दी ही रकम आ जाएगी।

अगर आपके बैंक खाते में FTO की जगह RFT Stands For Request आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा भेजी गई जानकारी को सरकार ने चेक कर लिया है और उसे आगे की प्रक्रिया के लिए भेज दिया गया है। यानी जल्द ही ये रकम आपके खाते में भी आ जाएगी।

 पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप अपना Status ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको  https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको होम पेज पर किसान कॉर्नर पर जाएं और Status दिख जाएगा। वहां क्लिक करें। इसके बाद आपको वहां आगे अपना बैंक खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें और फिर आपको अपने स्टेटस के बारे में सही-सही जानकारी मिल जाएगी।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को दो-दो हजार के तीन किश्तों में सालाना 6 हजार रुपए देती है। इस योजना मसकद देश-भर के तमाम छोटे और मझोले किसानों की मदद करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी।


from Fir Post https://ift.tt/3r0M0ru

No comments:

Post a Comment