Friday 18 December 2020

Whatsapp इस्तेमाल करते समय जाने अनजाने में ना करें यह गलतियां, वरना पड़ सकते हैं लेने के देने

 
पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp चैटिंग के मामले में ज्यादा सिक्योर माना जाता है क्योंकि इसमें एंड टू एंड एनक्रिप्शन है, जो आपकी चैट को किसी थर्ड पर्सन तक नहीं पहुंचाती, लेकिन फिर भी 1400 व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो गए थे, जिसके बाद फेसबुक के स्वामित्व वाले ऐप को सफाई देनी पड़ी थी। व्हाट्सएप अब हम सिर्फ चैटिंग के लिए ही नहीं बल्कि इमेज, फाइल, डॉक्यूमेंट और अब तो बिज़नेस के लिए भी इसे ही इस्तेमाल करते हैं। अब ऐसे में हम कुछ न कुछ ऐसा कर देते हैं। जिसकी वजह से हमारा डाटा लीक हो जाता है। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो हमसे जाने अनजाने में हो जाती है। 

- हमारे कांटेक्ट में कई ऐसे नंबर होते हैं जो लंबे समय से यूज नहीं किए गए हैं या बंद हो गए हैं तो ऐसे में आप उन नंबर को अपने व्हाट्सएप से ब्लॉक कर दें, जिससे आपके फोटो, नंबर और स्टेटस सुरक्षित रह सकें। 


- हम अक्सर ऐसी डीपी लगते हैं जिससे लोग हमारे बारे में सारी जानकारी एकत्र कर लेते हैं। आजकल टेक्नोलॉजी की सहायता से कई सारी जानकारियां लोगों तक पहुंच जाती हैं इसलिए अपनी डीपी को My Contact पर सेट करें।

- व्हाट्सएप का सबसे कूल फीचर व्हाट्सएप का फोटो स्टेटस है, लेकिन ध्यान रखें कि यह सभी के लिए एक्सेसबल न हो। इसे सेटिंग्स में जाकर अपने कांटेक्ट पर सेट करें। 


- आप अपने व्हाट्सएप पर Two step verification को इनेबल कर लें। यह आपके ऐप को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। इसे इनेबल करने के लिए 6 डिजिट का कोड दर्ज होता है। जब आप इसे एक्सेस करेंगे तो आपका व्हाट्सएप बिना कोड के नहीं ओपन होगा। 

- अपनी प्राइवेसी को और भी सुरक्षित रखने के लिए ग्रुप फीचर को डिसेबल कर सकते हैं। आप सेटिंग्स में जाकर ग्रुप पर टैप करें। Everyone से हटा कर My Contact पर कर लें, इसके बाद कोई भी आपको बिना आपकी परमिशन से ग्रुप में जोड़ नहीं सकेगा।


from Fir Post https://ift.tt/34oz9Ws

No comments:

Post a Comment