Thursday 17 December 2020

WHO की चेतावनी! नए साल के शुरुआत में यूरोप के लिए और ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना


 पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। कई देश वैक्सीन को मंजूरी दे चुके हैं और अमेरिका, ब्रिटेन ने टीकाकरण भी शुरू कर दिया। इन खबरों से दुनिया ने राहत की सांस ली ही थी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक चेतावनी जारी कर दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि यूरोपीय देशों में अगले साल की शुरुआत में कोरोना की और ज्यादा खतरनाक लहर आ सकती है।

यूरोप के कई देश कोरोना से बुरी तरह प्रभावित हैं। ऐसे में संगठन ने आने वाले दिनों में लोगों से क्रिसमस के मौके पर मास्क पहनने की अपील की है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने कोरोना को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया है। उन्होंने 15 दिसंबर से 10 जनवरी तक के लिए ये आदेश जारी किया है।

क्रिसमस के मौके पर बड़ी संख्या में पारिवारिक और सामूहिक आयोजन होने की उम्मीद है। अनुमान है कि 24 से 26 दिसंबर के बीच जर्मनी में लॉकडाउन के नियमों में छूट दी जा सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि यूरोपीय देशों में 2021 की शुरुआत में कोरोना और ज्यादा तबाही मचा सकता है। इसी बीच ब्रिटेन के हेल्थ मिनिस्टर ने भी कहा है कि देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं।

इससे पहले ब्रिटेन में पूरे नवंबर लॉकडाउन लागू रहा था। इसी के चलते कोरोना मामलों में गिरावट दर्ज की गई थी। यहां सबसे बुरी स्थिति लंदन कैंट और एसेक्स की है। यहां ज्यादातर कोरोना मरीजों की उम्र 11 से 18 साल के बीच देखी गई है।

विश्व में कोरोना से सबसे बुरा हाल अमेरिका का है। हालांकि यहां सोमवार के टीकाकरण शुरू हो चुका है लेकिन अमेरिका के कोरोना आंकड़े वाकई डरावने हैं। यहां संक्रमण से मरने वालों के आंकड़े 314, 629 तक पहुंच चुके हैं। अब तक कुल 17,394, 314 मामले सामने आ चुके हैं।


from Fir Post https://ift.tt/34lJSAS

No comments:

Post a Comment