Thursday 27 February 2020

आयुर्वेद के अनुसार इन बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है केसर


आयुर्वेद में केसर को काफी गुणकारी माना गया है और इसका सेवन करना उत्तम होता है। केसर के साथ कई प्रकार के औषोधीय गुण जुडे़ हुए हैं और ये शरीर के लिए बेहद ही लाभदायक होता है। इसके अंदर विटामिन ए 10% , विटामिन सी 134%, कैल्शियम 11%, आयरन 61%,  विटामिन बी 6. 50% और मैग्नीशियम 66% पाया जाता है। जानिए केसर को खाने से शरीर को क्या फायदे पहुंचते हैं....


1. केसर खाने से अनिद्रा की बीमारी एकदम सही हो जाती है। इसके अलावा डिप्रेशन जैसी समस्या को भी सही करने में केसर फायदेमंद साबित होता है। केसर पर किए गए शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि जो लोग केसर का सेवन करते हैं उनका दिमाग शांत रहता है और उन्हें नींद अच्छी आती है।


2. केसर का सेवन करने से रंगत और निखर जाती है। दरअसल इसका सेवन करने से रक्त शुद्ध रहता है। ऐसा माना जाता है कि अगर गर्भवती महिलाएं केसर का सेवन करें तो उनके बच्चे का रंग गोरा होता है। इसके अलावा केसर का फेस फैक लगाने से भी चेहरे पर अच्छा असर पड़ता है। केसर का फेस पैक तैयार करने के लिए आप थोड़ा सा केसर लेकर उसमें दो छोटे चम्मच दूध मिला दें। इसके बाद इसमें आप शहद डाल दें और इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। जब ये पैक सूख जाए तो चेहरे को साफ कर दें।

3. जो लोग केसर का सेवन करते हैं उन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या नहीं होती है। इसलिए जिन लोगों को भी अधिक रक्तचाप रहता है वो लोग हफ्ते में तीन बार केसर का सेवन किया करें।


4. कफ की समस्या से परेशान लोग केसर वाले दूध का सेवन रोज रात को करें। केसर वाला दूध पीने से कफ एकदम सही हो जाता है। इतना ही नहीं जुकाम लगने पर भी अगर केसर वाले दूध का सेवन किया जाए तो जुकाम सही हो जाता है।

5. केसर का सेवन दूध के साथ करने से दिमाग पर सही प्रभाव पड़ता है और दिमाग तेजी से काम करता है। केसर वाला दूध तैयार करने के लिए आप एक गिलास दूध को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। फिर इस दूध में थोड़ा सा केसर डाल दें। जब ये दूध गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और इस दूध का सेवन कर लें। रोजाना ये दूध पीने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ेगा और याददाश्त सही बनीं रहेगी। केसर वाला दूध बच्चों को देना उत्तम माना जाता है और ये दूध पीने से बच्चों के दिमाग का विकास सही से होता है।


6. केसर वाला दूध पीने से गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को आठवें महीने के दौरान केसर वाला दूध जरूर पीना चाहिए। ये दूध पीने से बच्चे का मस्तिष्क सही रहता है और उनके हृदय और रक्त पर भी इसका अच्छा असर पहुंचता है।


from Rochak Post https://ift.tt/3cghy5d

No comments:

Post a Comment