Thursday 27 February 2020

बेनाम रेलवे स्टेशन: भारत का ऐसा रेलवे स्टेशन, जिसका अब तक नहीं है कोई नाम!!


भारतीय रेल नेटवर्क एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है,  इतना ही नहीं एकल सरकारी स्वामित्व के मामले में भारतीय रेल विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जो काफी मशहूर हैं लेकिन आज हम आपको भारत के एक ऐसे अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जारे हैं जिसकी अपनी कोई पहचान ही नहीं है। इस स्टेशन का कोई नाम नहीं है।

स्टेशन का नहीं है कोई नाम:

यह स्टेशन पश्चिम बंगाल में है जिसका अपना कोई नाम नहीं है। यह स्टेशन पश्चिम बंगाल के बर्धमान से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बांकुरा-मैसग्राम रेल लाइन पर स्थित यह स्टेशन दो गांवों रैना और रैनागढ़ के बीच में पड़ता है। शुरुआत में इस स्टेशन को रैनागढ़ के नाम से भी जाना जाता था लेकिन रैना गांव के लोगों को यह बात पसंद नहीं आई क्योंकि इस स्टेशन की बिल्डिंग का निर्माण रैना गांव की जमीन पर किया गया था। रैना गांव के लोगों का मानना था कि इस स्टेशन का नाम रैनागढ़ की जगह रैना होना चाहिए।

बेनाम रेलवे स्टेशन:

इस बात को लेकर दोनों गांव वालों के बीच झगड़ा शुरू हो गया। अब स्टेशन के नाम को लेकर शरू हुआ झगड़ा रेलवे बोर्ड तक पहुंच चुका है। झगड़े के बाद भारतीय रेलवे ने यहां लगे सभी साइन बोर्ड्स से स्टेशन का नाम मिटा दिया, जिसके बाहर से आने वाले यात्रियों का काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। रेलवे अभी भी स्टेशन के लिए टिकट इसके पुराने नाम रैनागढ़ से ही जारी करती है।



from Fir Post https://ift.tt/2I1splJ

1 comment:

  1. Use this diet hack to drop 2 lb of fat in just 8 hours

    Well over 160 000 men and women are losing weight with a easy and secret "liquids hack" to burn 2lbs every night as they sleep.

    It's scientific and works every time.

    Here's how you can do it yourself:

    1) Go get a clear glass and fill it half glass

    2) And now follow this awesome HACK

    so you'll be 2lbs skinnier when you wake up!

    ReplyDelete