Tuesday 17 March 2020

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले तुरंत करें ये काम, नहीं तो होगा बहुत नुकसान


जहां एक तरफ तकनीक में विकास हुआ है, तो दूसरी तरफ इससे जुड़े ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। आए दिन लोगों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड हैक होने के मामले सामने आते रहते हैं। साथ ही साइबर ठग लोगों की जानकारी का गलत इस्तेमाल कर उन्हें लाखों रुपये का चूना लगा देते हैं। अगर ऐसे में आपके साथ भी ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई है, तो घबराएं नहीं। आज हम आपको ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जिससे आप होने वाले नुकसान से बच जाएंगे। आइए जानते हैं इन खास टिप्स के बारे में विस्तार से...

धोखाधड़ी की जानकारी बैंक को तुरंत दें
अगर आपके कार्ड से अवैध निकासी हुई है, तो इसकी जानकारी आपको अपने बैंक की नजदीकी ब्रांच में तुरंत देनी होगी। साथ ही अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक कराएं। इसके अलावा आप कार्ड क्लोन होने की जानकारी बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके दे सकते है। इसका फायदा यह होगा कि बैंक आपकी शिकायत पर तेजी से एक्शन लेगा।


डेबिट या क्रेडिट को तुरंत करें ब्लॉक
जैसे ही आपके कार्ड से अवैध निकासी होती है, तो तुरंत अपने कार्ड को ब्लॉक कर दें। इससे आपका बचा हुआ पैसा बच जाएगा। इसके अलावा आप अपना पैसा दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन यह काम आपको तेजी से करना होगा।

अवैध निकासी की जानकारी बैंक को ई-मेल के जरिए दें 
कार्ड ब्लॉक कराने के बाद आप अवैध निकासी की जानकारी ई-मेल के जरिए बैंक को सूचित कर सकते हैं। इस ई-मेल में आपको अवैध निकासी की स्टेमेंट या फिर मैसेज को स्क्रीनशॉट के रूप में अटैच करना होगा।


नुकसान की भरपाई के लिए करें आवेदन
आपके खाते से अवैध रूप से पैसे निकल जाते है, तो आप बैंक में लिखित में इसकी शिकायत कर भरपाई के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन ध्यान रहे कि नुकसान की भरपाई के लिए आपको तीन दिन के भीतर ही आवेदन करना होगा, नहीं तो इस प्रक्रिया में पूरे 120 दिनों का समय लगता है।


from Rochak Post https://ift.tt/3b4gv71

No comments:

Post a Comment