Sunday 15 March 2020

कोरोना का खौफ: कोरोना से 'डरो' ना, बस करो ये काम


भारत में कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO और कई स्वास्थ्य संगठनों ने सावधानियां जारी की हैं। सब से पहली बात तो यह है कि सिर्फ 3 बातों का ध्यान रखकर भी आप कोरोना या किसी भी तरह के जहरीले संक्रामक से बच सकते हैं।

अपनाये ये हेल्थ टिप्स:

# कम से कम 20 सेकेंड तक सेनेटाइजर, साबुन और पानी से दिन में कई बार अच्छी तरह हाथ धोएं। खांसते-छींकते समय चेहरा ढक कर रखें, रुमाल या पेपर नेपकिन का इस्तेमाल करें। सर्दी-खांसी से पीड़ित व्यक्ति से 3 फीट की दूरी रखें।

# ऑफिस में आप 8-9 घंटे बिताते हैं, ऐसे में यहां इंफेक्शन होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वहीं, ऑफिस में चाहें कितनी भी साफ-सफाई क्यों न हो लेकिन आपको ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले अपना वर्क स्टेशन साफ करना चाहिए।

# हैंड सैनिटाइजर्स को वर्कप्लेस पर भी कैरी करना चाहिए। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने का सबसे बेहतर तरीका यही है कि आप हाथों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

# ऑफिस में कर्मचारियों को डिस्पोजेबल वाइप्स दिए जाने चाहिए ताकि वे कॉमन जगहें जैसे- दरवाजों का हैंडल, डोर नॉब, लिफ्ट का बटन, रिमोट कंट्रोल, डेस्क आदि को छूने से पहले वाइप्स से साफ कर लें।



from Fir Post https://ift.tt/2WdVrXJ

No comments:

Post a Comment