Friday 18 December 2020

इस एक सिक्के की कीमत हैं 17 लाख रुपये के करीब, दुनियाभर के एक्सपर्ट हुए हैरान


हर इंसान चाहता है कि वह रातोंरात अमीर हो जाए। लेकिन कुछ ही लोग होते हैं, जिनकी किस्मत इतनी तेज होती है कि वह रातोंरात राजा बन जाता है। कई बार लोगों को ऐसी लॉटरी लगती है कि वह अमीर हो जाता है या फिर कई बार किसी खजाने की वजह से वह अमीर हो जाता है। इस वक्त एक ऐसा ही खजाना लोगों को अमीर बना रहा है। उस खजाने का नाम है 'बिटकॉइन'

सिक्के जैसी दिखने वाली क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक साल के भीतर अपनी कीमत में 349 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। किसी भी करंसी की यह अब तक की सबसे ज्यादा तेजी का इतिहास है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक बिटकॉइन की कीमत 22968 अमरीकी डॉलर पर पहुंच गई है।


इसका मतलब यह हुआ कि भारतीय मुद्रा में एक बिटकॉइन की कीमत करीब 16,88,480 रुपए है। यानि कि अगर आपके पास एक बिटकॉइन है तो आज आप 16,88,480 रुपये के मालिक है। बिटकॉइन का मार्केट कैप भी 31 लाख करोड़ को पार कर चुका है। कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के खुलने के बाद बिटकॉइन ने दो सौ गुना की तेजी हासिल की है।

बता दें कि बिटकॉइन को सोने जैसा सुरक्षित माना जाता है। कोरोना के बाद लोग आर्थिक जोखिमों से घबराए हुए हैं, इसलिए वह सुरक्षित निवेश चाहते थे। इस कारण लोगों ने शुरुआत में सोने में निवेश किया। सोने के दाम कोरोना काल में कापी तेजी से बढ़े। इसके अलावा बड़े निवेशकों ने बिटकॉइन में निवेश किया।


बता दें कि बिटकॉइन बैंकों के झंझट से मुक्त है। इसका लेन-देन ओपन है तथा इसमें कोई हैकिंग अथवा छीना-झपटी नहीं है। बिटकॉइन में भरोसे की सबसे बड़ी वजह इसलिए है, क्योंकि इसके निवेशकों में बड़े-बड़े नाम शामिल है। बिटकॉइन में बिट गेट्स से लेकर टि्वटर के सीईओ जैक दोरसे तक निवेश कर चुके हैं।


from Rochak Post https://ift.tt/37sF26X

No comments:

Post a Comment