Tuesday 15 December 2020

चाय पीते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, स्वास्थ्य को हो सकता हैं नुकसान


 कई देशो में अब भी 15 दिसंबर को अंतराराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। 2004 में मुंबई में व्यापार संघों और अतंराराष्ट्रीय संगठनों की बैठक हुई थी। उसमें 15 दिसंबर को पहली बार अतंरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाने का फैसला किया गया था। भारत, बांग्लदेश, श्रीलंका,नेपाल, केन्या, मलावी, वेतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, तंजानिया में मनाया जाता था।


लेकिन अब भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर चाय उत्पादक देश में चाय का उत्पादन मई के सीजन में होता है। चाय हमारे जिंदगी का एक अभिन्न अंग है।जिसके बिना हमारे दिन की शुरुआत नहीं होती है। चाय पीन से हमें एनर्जी मिलती है और स्फूर्ति आती है। हर किसी को अपने हिसाब से चाय पीना पसंद है।


कई लोग पूरे दिन में 8 से 10 कप चाय पी लेते हैं। इतना ज्यादा चाय  पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सुबह- सुबह खाली पेट चाय पीन से एसिडिटी की परेशनी हो सकती है। चाय में कैफीन होता हैं जिसका अधिक सेवन करने से कैंसर, अल्सर और अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।


चाय पीते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता हैं। सुबह- सुबह प्लास्टिक के कप में चाय पीना, चाय के साथ अंडे खाना या ज्यादा गर्म चाय पीना नुकसानदायक हो सकते है। एक शोध के मुताबिक, ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली का कैंसर हो सकता हैं। हर रोज जरूरत से ज्यादा गर्म चाय पीना आपके गले के टिशू को नुकसान पहुंचाता है जिस कारण इसोफेगल कैंसर का खतरा बढ़ जाता हैं।



from Fir Post https://ift.tt/34efOqV

No comments:

Post a Comment