Tuesday 15 December 2020

सर्दी-खांसी के अलावा इन बीमारियों में भी काफी असरदार है हल्दी वाला दूध


हल्दी वाला दूध हमारी भारतीय परंपरा का हमेशा से हिस्सा रही हैं। भारतीयों के किचन में मसालों की कोई कमी नहीं होती और उनमें सबसे खास होती है हल्दी, जिसके बिना हमारा किचन अधूरा सा है। तकरीबन हर घर में हल्दी का इस्तेमाल होता ही है। खासतौर पर हल्दी वाले दूध की प्राथमिकता हमारे घरों में सबसे ज्यादा होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी वाला ही दूध आखिर क्यों बीमारियों से निजात दिलाने के लिए पिया जाता है? आपको बताते हैं कि क्यों हल्दी वाला दूध भारतीय लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और इससे क्या-क्या फायदे होते हैं.....

1. सर्दियों में अक्सर लोगों के जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है और हल्दी वाला दूध आपके जोड़ों के दर्द में सबसे असरदार होती है। साथ ही ये आपकी सूजन को भी कम करने में मददगार होती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को भी कम करने में सहायक होते हैं।


2.  जब भी लोगों को सर्दी-खांसी होती है, घरों में लोग हल्दी वाला दूध पीना सबसे सही मानते हैं। दरअसल, हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स बॉडी के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ते हैं। इसकी वजह से अगर दूध में हल्दी मिलाकर सर्दी-खांसी के मरीजों को पिलाई जाए तो इससे उन्हें जल्द ही राहत मिलती है। साथ ही ये गले की खराश और मौसमी बुखार से भी निजात दिलाता है।

3. आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी हल्दी काफी कारगर है। हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। इसी वजह से ये आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है। हल्दी वाला दूध आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करता है, जिससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।


4. हल्दी वाले दूध को पीने से आपकी नींद की समस्या भी काफी कम हो जाती है। आपको हल्दी वाले दूध से नींद अच्छी आती है। दूध में अमिनो एसिड होता है जो अच्छी नींद लाने में कारगर होता है। अगर आपको नींद नहीं आती या बिस्तर पर काफी समय तक जागते रहते हैं, तो आप आज से ही हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर दें। इससे आपको बहुत फायदा होगा।

5. हल्दी वाला दूध कैंसर के मरीजों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो कैंसर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है और इससे कैंसर के मरीजों की रिकवरी भी होती है।



from Rochak Post https://ift.tt/3oXWsyj

No comments:

Post a Comment