Tuesday 15 December 2020

कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों में बढ़ रहा जानलेवा फंगल इंफेक्शन का खतरा, जानिए लक्षण!


दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कोविड बीमारी से उबर चुके कुछ लोगों में खतरनाक फंगल संक्रमण पाया गया है जिसके चलते कुछ लोगों का आंखों की रोशनी गायब हो गई है। ईएनटी डॉक्टरों के सामने बीते 15 दिनों में 13 ऐसे खतरनाक फंगल संक्रमण के मामले सामने आए हैं जिनमें से 50 फीसदी लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है।

विशेषज्ञ इसे इसे पोस्ट कोविड इफेक्ट मान रहे हैं। इस तरह के फंगल इंफेक्शन को म्यूकोरमाइकोसिस के नाम से जाना जाता है। अस्पताल के बयान के मुताबिक म्यूकोरमाइकोसिस के इन 13 मामलों में आंखों की रोशनी कम हो रही है और इनमें से 50 फीसदी लोगों में नाक और जबड़े की हड्डी हटाने की जरूरत है। अस्पताल प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक म्यूकोरमाइकोसिस की चपेट में आने की वजह से 5 लोग मौत की भेंट भी चढ़ चुके हैं।

म्यूकोरमाइकोसिस एक रेयर फंगल इंन्फेक्शन हैं, जिसे पहले जाइगोमाइकोसिस नाम से भी जाना जाता था। इस बीमारी में रोग और कीटाणु से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। चेहरे के एक तरफ सूजन,सिरदर्द, साइनस कंजेशन,मुंह के उपरी भाग में तकलीफ के साथ बुखार का होना इसका लक्षण है। यह ऐसी बीमारी है, जो Molds मार्फत सांस और स्किन में कट के जरिए शरीर में घुस जाते हैं और अलग अलग अंगों में नुकसान पहुंचा सकते हैं। ज्यादातर ये फंगल इंफेक्शन फेफड़े और स्किन से शुरू होते हैं।

डॉ प्रभात रंजन के मुताबिक आंख,गाल में सूजन और नाक में रुकावट अथवा काली सुखी पपड़ी पड़ने के तुरंत बाद एंटीफंगल थिरैपी शुरू करा देना चाहिए। दिल्ली में कोरोना की पॉजिटिविटी दर लगातार कम हो रही है और मृतकों की संख्या 10 हजार पार कर चुकी है। दिल्ली में अब तक ठीक हो चुके मरीजों की संख्या 5.83 लाख से ज्यादा है। हालांकि कोविड से ठीक होने के बाद भी इस तरह के पोस्ट कोविड इफेक्ट से कई लोग परेशान हैं।



from Rochak Post https://ift.tt/38nph0v

No comments:

Post a Comment