Thursday 17 December 2020

नींद पूरी नहीं होने की वजह से आपके शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

 
कहा जाता है कि अगर इंसान ठीक से नींद ले तो उसकी आधी समस्याएं ऐसे ही दूर हो सकती हैं। लेकिन टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में लोग इतने स्ट्रेस में हैं सुकून की नींद ले पाना किसी टास्क से कम नहीं लगता। नींद पूरी न हो पाने के कारण शरीर को आराम नहीं मिलता। यही कारण है कि कम उम्र में ही लोग उन बीमारियों के शिकार होने लगे हैं जो कभी बुढ़ापे में हुआ करती थीं। आइए आपको बताते हैं कि नींद पूरी न होना कितनी परेशानियों की वजह बन सकता है।

- नींद पूरी न होना महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की वजह बन सकता है। हो सकता है कि ये सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो रही हो। लेकिन ये बात हाल ही एक रिसर्च में सामने आयी है। रिसर्च के मुताबिक कम नींद लेने से महिलाओं की कोशिकाओं को काफी नुकसान होता है जो उनके लिए ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ाता है।


- नींद की कमी के कारण मस्तिष्क को ठीक से आराम नहीं मिल पाता। इस वजह से लोगों में चिड़चिड़ापन आ जाता है। उनको तनाव होता है और तनाव के कारण वे किसी भी काम को बेहतर तरीके से नहीं कर पाते। काम में लापरवाही के चलते परिणाम भी संतोषजनक नहीं आते हैं। बार बार ऐसा होने में व्यक्ति डिप्रेशन की स्थिति में पहुंचने लगता है।

- कम नींद हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को प्रभावित करती है। इसके कारण शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होती है और वजन बढ़ता है। बड़ा हुआ वजन डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट की परेशानियों का कारण बनता है।


- नींद पूरी न होने के कारण लोगों में खासकर महिलाओं में मूड स्विंग की परेशानी अक्सर सामने आती है। इसके कारण उन्हें कभी भी किसी भी मामूली सी बात पर गुस्सा आने लगता है। काम करने में मन नहीं लगता और न ही किसी से मिलना जुलना या ज्यादा बातें करना अच्छा लगता है।

- भरपूर न लेने का व्यक्ति की याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ता है। छोटी छोटी बातें भूलने की प्रवृत्ति उसमें विकसित होने लगती है। वहीं निर्णय लेने की क्षमता भी कमजोर होती है जिससे उसका आत्मविश्वास डगमगाने लगता है।

- चेहरे को शरीर का आइना माना जाता है। यदि शरीर को कोई परेशानी हो तो वो सबसे पहले चेहरे पर ही नजर आती है। यही कारण है कि नींद पूरी न होने पर व्यक्ति का चेहरा काफी मुर्झाया सा नजर आता है। अगर ऐसा उसके साथ रोज होता है तो चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसके कारण लोग कम उम्र में ही कहीं ज्यादा के नजर आते हैं।


- आजकल महिलाओं में थायरॉयड, पीसीओडी वगैरह हार्मोनल समस्याएं आम हो गई हैं। इन परेशानियों की एक वजह कम नींद लेना भी है। यदि एक बार किसी को हार्मोनल समस्या हो जाए तो शरीर का सारा सिस्टम बिगड़ जाता है। इसके कारण महिलाओं में चिड़चिड़ापन, पीरियड की अनियमितता, मोटापा, थकान जैसी तमाम परेशानियां देखने को मिलती हैं।

- हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक तंत्र का मजबूत होना बहुत जरूरी है। यदि इम्यून सिस्टम कमजोर हो तो हमें इंन्फेक्शन, खांसी, जुकाम, बुखार आदि तमाम परेशानियां बहुत जल्दी घेर लेती हैं। नींद की कमी हमारे इम्यून सिस्टम को भी कमजोर करती है।


from Rochak Post https://ift.tt/3nu3R80

No comments:

Post a Comment