Thursday 17 December 2020

सर्दी के मौसम में अवश्य खाएं हरी मेथी, मिलेंगे गजब के फायदे


 सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां खूब देखने को मिलती हैं। इस मौसम में लगभग हर व्यक्ति मेथी के पत्तों का सेवन जरुर करता है। मेथी के फायदों को देखते हुए यह हमारे आहार का अहम हिस्सा बन जाती है। ताजा मेथी के पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं। आइए जानते हैं कि आपको अपनी डाइट में मेथी पत्ते क्यों शामिल करने चाहिए।

- मेथी के पत्ते टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों को बहुत फायदा पहुंचाती है। मेथी शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद फाइबर से पाचन क्रिया धीरे होती है जिसकी वजह से बॉडी में शुगर का अवशोषण जल्दी नहीं होता है। डायबिटीज के मरीजों को मेथी की सब्जी जरूर खानी चाहिए। एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है। एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है।

- मेथी सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के लिए भोजन में शामिल की जाने वाली स्वादिष्ट सब्जी है। तेजी से वजन कम करने में मदद तो करेगी ही साथ ही साथ यह स्वाद में भी मजेदार है। मेथी के पत्ते वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज और पत्ते दोनों वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। ये पत्ते फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। फाइबर खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है। जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचा जाते हैं।

- मेथी की पत्तियां कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करती हैं और लिवर में कोलेस्ट्रॉल बनने से रोकती हैं। ये डायबिटीज के साथ एथेरोस्क्लेरोसिस के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। कुछ स्टडी के अनुसार, मेथी के पत्ते शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती हैं। आप नियमित व्यायाम और स्वस्थ आहार को अपनाकर भी खराब कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन कर सकते हैं।


- बच्चों के विकास के लिए मां का दूध बहुत जरूर होता है। मेथी ब्रेस्टमिल्क के उत्पादन का अच्छा स्त्रोत है। इसलिए डिलीवरी के बाद महिलाओं को मेथी के पत्ते खाने की सलाह दी जाती है। सब्जी के अलावा इसकी हर्बल टी भी बनाई जा सकती है।

- मेथी के पत्तों में फाइबर के साथ एंटीऑक्सिडेंट गुण भी पाए जाते हैं जो पाचनक्रिया को बेहतर बनाते हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट की दिक्कत रहती है, उन्हें अपनी डाइट में मेथी साग जरूर शामिल करना चाहिए। मेथी पत्ते की चाय कब्ज, अपच और पेट दर्द की दिक्कत दूर करती है। इसके अलावा, ये आंतों की सूजन और पेट के अल्सर में भी बहुत फायदेमंद है। मेथी के पत्ते एसिडिटी भी कम करते हैं।

- मेथी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाने का काम करती है। मेथी में फुरोस्टेनॉलिक सैपोनिन होता है, जो टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। कई स्टडीज में इस बात का पता चला है कि मेथी यौन इच्छा को भी बढ़ाती है।


- मेथी के बीज या पत्तों का नियमित सेवन दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। मेथी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है जो दिल के लिए रोगियों के लिए जरूरी है। मेथी के पत्ते जड़ी बूटी की तरह काम करते हैं जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने पर खून के थक्के बनने से रोकते हैं।

- मेथी के पत्ते आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक विटामिन की उपस्थिति आपको त्वचा के मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकती है। आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या इसे अपनी त्वचा पर लगाने के लिए एक पेस्ट बना सकते हैं। यह आपके बालों के लिए भी अच्छा है। आप बालों और त्वचा दोनों के लिए अलग-अलग तरीकों से आवेदन के लिए मेथी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।

- मेथी शरीर में इंफ्लेमेशन के स्तर को कम करती है। ये पुरानी खांसी, फोड़े, ब्रोंकाइटिस और एक्जिमा सहित त्वचा की कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है।


from Rochak Post https://ift.tt/34lTz2i

No comments:

Post a Comment