Wednesday 16 December 2020

अंडे खाने का शौक हैं तो भूलकर न करें ये गलतियां, नहीं तो सेहत को होगा बड़ा नुकसान


 हम सभी लोग अंडे के फायदों के बारे में जानते हैं। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। अंडा खाना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आप में से कई लोग अंडा खाते समय ये गलती करते होंगे जिसका असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। डॉक्टर की सलाह के मुताबिक हर रोज सिर्फ एक अंडा खाएं।

अगर आप रनिंग या वाकिंग नहीं करते हैं तो दिन में सिर्फ एक अंडा खाएं। एक से ज्यादा खाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होता है। क्योंकि अंडे की जर्दी में बहुत सारा कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपका वजन बढ़ाने के साथ हाई बीपी और हृदय के लिए खतरनाक हो सकता हैं।

अंडे को अच्छे से पकाकर खाएं। क्योंकि अंडे में साल्मोनेला नामक का एक बैक्टीरिया होता है जो मुर्गी से आता है। अगर अंडे को ढंग से पाकर न खाएं जाए तो यह बैक्टीरिया शरीर में आ जाता है और कई बीमारियों का घर बन जाता हैं। इससे आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती हैं। इसलिए अगर कही बाहर भी आप अंडा का ऑमलेट या अन्य कोई चीज खा रहे हैं तो अच्छे से पकने के बाद खाएं।

नेशनल इंस्टीयूट ऑफ हार्ट के मुताबिक अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपके शरीर में कैलोरी बढ़ाने का काम करता है। खासकर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हृदय संबंधी बीमारी हैं, वे अंडे का पीला हिस्सा बिल्कुल न खाएं। इससे आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है।

अंडे को ज्यादा तापमान पर पकाकर खाने से इसके कई सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। अंडे को माइक्रोवेव करने, फ्राई करने से इसके पोषक तत्वों में कमी हो जाती है। अगर आपको अंडे खाने से सूजन, उल्टी, खांसी, छीक आती हैं तो आपको अंडों से एलर्जी है। ऐसा अंडे में मौजूद एल्बयूमिन के कारण होता है।

इसके अलावा अंडा खाने से बायोटिन नामक के विटामिन की कमी होती है। बायोटिन की वजह से शरीर में विटामिन एच और विटामिन बी7 की कमी हो जाती है। जिससे मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द, बालों का झड़ना और त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।



from Rochak Post https://ift.tt/3r162SK

No comments:

Post a Comment