Tuesday 15 December 2020

टिकटॉक की तरह फेसबुक ने भी लॉन्च किया ‘Collab’ ऐप, इस तरह बना सकते हैं वीडियो


 फेसबुक ने इस साल की शुरुआत में एक एक्पेरिमेंटल ऐप लॉन्च किया था जिसका नाम ‘Collab’ है। इस एप की मदद से यूजर्स आसानी से कोई भी वीडियो बनाकर उसे इस प्लेटफॉर्म पर अपलोड कर सकते हैं। फेसबुक ने अब ऑफिशियली तौर पर एप पर iOS यूजर्स के लिए Collab ऐप को लॉन्च कर दिया गया है। इस ऐप को फिलहाल अमेरिका में लॉन्च किया गया है। ये ऐप ठीक टिकटॉक की तरह ही काम करेगा।


ऐप में यूजर्स कई सारे वीडियो स्क्रॉल कर सकते हैं और उन्हें जो पसंद आएगा उसे लाइक भी कर सकते हैं। यूजर्स इस दौरान ऐप पर म्यूजिशियन्स को भी लाइक कर सकेत हैं जहां उन्हें तब तब नोटिफिकेशन मिलेंगे जब वो कोई अपना नया वीडियो अपलोड करेंगे। Collab में आपको तीन तरह के वीडियो मिलेंगे जो तीन टैब्स में बंटे रहेंगे। आप या तो अपना खुद का वीडियो बना सकते हैं या फिर दूसरे यूजर्स का वीडियो ले सकते हैं।


Collab पर सभी वीडियो पब्लिक रहेंगे जिससे आप किसी को भी चुन कर उसे मिक्स कर सकते हैं। ओरिजिनल आर्टिस्ट को क्रेडिट मिलेगा जब उनका वीडियो कोई और यूजर इस्तेमाल कर बनाएगा। Collab अपने यूजर्स को ये भी मौका देगा जिससे वो अपने वीडियो को इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिकटॉक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर सकते हैं। ये सभी ऐप के वाटरमार्क के साथ आएंगे।


फेसबुक ने Collab बीटा ऐप को मई के महीने में लॉन्च किया था। ये उस दौरान सिर्फ अमेरिका और कनाडा यूजर्स के लिए ही था। बीटा स्टेज के दौरान फेसबुक ने ऐप के ऑडियो सिंकिंग में कुछ बदलाव किए थे जो दूसरे हेडसेट्स के साथ कंपैटिबल थे। फिलहाल Collab सिर्फ अमेरिका तक ही लिमिटेड है। ऐसे में इसे जल्द ही दूसरे मार्केट्स में भी लॉन्च किया जा सकता है।


from Fir Post https://ift.tt/3mtDSfT

No comments:

Post a Comment