Tuesday 15 December 2020

इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को होता है हार्ट अटैक का ज्यादा खतरा

 
खराब जीवनशैली और खान-पान की गलत आदतों की वजह से दिल से जुड़े रोगों क खतरा तेजी से बढ़ रहा है। हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा भी इनमें से एक है। दिल का दौरा पड़ने के कई कारण होते हैं लेकिन एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ब्लड ग्रुप भी हार्ट अटैक का मुख्य कारण बन सकता है।


मेडीकल न्यूज टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार,शोधकर्ताओं का मानना है कि नॉन-ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना सबसे अधिक होती है। इसका कारण शोधकर्ता मानते है कि ऐसा शायद इसलिए है क्योंकि ब्लड ग्रुप ए, बी और एबी में खून जमाने वाले प्रोटीन का स्तर ज्यादा होता है। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में पेश की गई इस रिपोर्ट में करीब 13 लाख लोगों पर अध्ययन किया गया है। इससे पहले हुई रिसर्च में पता चला था कि दुर्लभ ब्लड ग्रुप एबी वाले लोगों पर दिल के दौरे का सबसे अधिक खतरा रहता है। 


नीदरलैंड्स के यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ग्रोनिनजेन की शोधकर्ता टेस्सा कोले ने बताया कि हर ब्लड ग्रुप से जुड़े खतरों पर अध्ययन होना चाहिए। उन्होंने कहा, 'आने वाले समय में, दिल के दौरे से बचने के लिए की जाने वाली जांच में ब्लड ग्रुप की जानकारी को भी शामिल किया जाना चाहिए।'


from Rochak Post https://ift.tt/385vQ7H

No comments:

Post a Comment