Friday 28 February 2020

महिलाएं गर्भावस्था के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, स्वस्थ होगा शिशु


महिलाओं को गर्भावस्था के लक्षण दिखने पर और पहली और तीसरी तिमाही में इसका विशेष ध्यान रखने की आवशयकता होती है। इस दौरान होने वाले हारमोनल बदलावों का मतलब है कि आप को थकान महसूस होगी। मुमकिन है कि बिना किसी बात के आप रोने लगें। ऐसे में खुद को भी और अपने आसपास के लोगों को भी यह बताने से कि हारमोनल बदलाव के कारण आप के साथ ऐसा हो रहा है, आप को सही ट्रैक पर रहने में मदद मिलेगी।

ध्यान में रखे ये बातें:

पोषक स्नैक्स जैसे कटी सब्जियां, फल, योगर्ट, पनीर, दाल, स्प्राउट्स, सोया, दूध और अंडों का सेवन करें, क्योंकि ये गर्भवती कामकाजी महिलाओं के लिए बिलकुल उपयुक्त होते हैं।

गर्भवती महिला को नियमित रूप से ठंडा पानी, नीबू पानी, ज्वार का पानी, इलैक्ट्रोल पी कर खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए।

गर्भवती महिला को अपने डाक्टरों की अपौइंटमैंट्स और कार्यालय की जिम्मेदारियों को नोट कर रखना चाहिए और इसे घर और औफिस दोनों जगह हमेशा साथ रखें।

ज्यादा थकान से बचने के लिए अपने शैड्यूल तक ही सीमित रहें। गर्भवती महिला को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने दिन का शैड्यूल इस तरह तय करे कि उस में आराम के लिए थोड़ा वक्त मिले।

जैसे-जैसे गर्भावस्था का समय बढ़ेगा आप के बढ़ते वजन के अनुसार शरीर के गुरुत्वाकर्षण का केंद्र भी बदलेगा। इस वजह से पीठ में दर्द, पैरों में सूजन और मांसपेशियों में अकड़न हो सकती है।



from Fir Post https://ift.tt/38bjOaB

No comments:

Post a Comment